नई दिल्ली: मर्सिडीज़-बेंज़ ने ऑटो शंघाई-2017 में ए-क्लास कॉम्पैक्ट सेडान के कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया है. यह मर्सिडीज़ की एंट्री लेवल कॉम्पैक्ट सेडान होगी, इसका मुकाबला ऑडी की ए3 और बीएमडब्ल्यू 1-सीरीज से होगा. फिलहाल बीएमडब्ल्यू 1-सीरीज केवल चीन में उपलब्ध है, जल्द ही इसे दूसरे देशों में भी लॉन्च किया जाएगा.

 

ए-क्लास कॉन्सेप्ट मॉडल में मर्सिडीज़-एएमजी जीटीआर और मर्सिडीज़-बेंज सीएलए की झलक दिखाई देती है. इसका आगे वाला हिस्सा जीटी आर से मिलता-जुलता है, इस में मर्सिडीज़-एएमजी की नई पैनामेरिकन ग्रिल दी गई है, इस में क्रोम की खड़ी पट्टियां और बीच में कंपनी का लोगो दिया गया है.

यही ग्रिल एएमजी जीटी आर में भी दी गई है, यह मर्सिडीज़-बेंज की 300 एसएल रेसिंग कार से प्रेरित है. कॉन्सेप्ट कार में त्रिकोणीय आकार वाले स्वेप्टबैक हैडलैंप्स के साथ ग्रिड स्ट्रक्चर दिया गया है, इस के हैडलैंप्स में अल्ट्रावायलेट पेंट किया गया है.

मर्सिडीज़ ने नई डिजायन थीम में कर्व लाइनों को काफी कम रखा है और इनके बीच के अंतर को भी घटाया है. कॉन्सेप्ट कार में शॉर्ट ओवरहैंग्स, साइड में बड़ी विंडो, शार्प रूफलाइन और ऊंची बेल्टलाइन दी गई है, ये सभी खासियतें मर्सिडीज़ सीएलए सेडान की याद दिलाती है.

ए-क्लास कॉम्पैक्ट सेडान की कद-काठी

·         लम्बाई: 4570 एमएम (ऑडी ए3 से 112 एमएम ज्यादा लम्बी)

·         चौड़ाई: 1870 एमएम (ऑडी ए3 से 74 एमएम ज्यादा चौड़ी)

·         ऊंचाई: 1462 एमएम (ऑडी ए3 से 46 एमएम ज्यादा ऊंची)

डिजायन के अलावा कंपनी ने इसके केबिन और इंजन से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं दी है, संभावना है कि इसका प्रोडक्शन मॉडल साल 2018 में आ सकता है. भारतीय कार फैंस के बीच कॉम्पैक्ट सेडान की बढ़ती मांग को देखकर कयास लगाए जा रहे हैं कि मर्सिडीज़ इसे जाहिर तौर पर भारत में भी उतारेगी.

Source-Car Dekho