नई दिल्ली : लैंड रोवर इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर वेलार एसयूवी को ‘कमिंग सून’ टैगलाइन के साथ लिस्ट कर दिया है. कंपनी ने वेलार एसयूवी से 1 मार्च 2017 को पर्दा उठाएगी, भारत में यह लैंड रोवर की चौथी एसयूवी होगी, इसे इसी साल के अंत तक या फिर अगले साल होने वाले इंडियन ऑटो एक्सपो-2018 में लॉन्च किया जा सकता है.

लैंड रोवर की वेबसाइट पर वेलार के चार वेरिएंट वेलार, वेलार एस, वेलार एसई और वेलार एसएचई लिस्ट हुए हैं. यह जगुआर एफ-पेस वाले प्लेटफार्म पर बनी है, इसे लैंड रोवर ईवोक और रेंज रोवर स्पोर्ट के बीच पोजिशन किया जाएगा.

वेलार एसयूवी में दो डीज़ल और एक पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलेगा. पेट्रोल वर्जन में 2.0 लीटर का इंजन मिलेगा, जो 250 पीएस की पावर और 365 एनएम का टॉर्क देगा. डीज़ल में पहला है 2.0 लीटर का इंजन, यह 180 पीएस की पावर और 430 एनएम का टॉर्क देगा, दूसरा 3.0 लीटर का इंजन है, इसकी पावर 300 पीएस और टॉर्क 700 एनएम का होगा. सभी इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा, जो चारों पहियों पर पावर सप्लाई करेगा.

दिलचस्प बात ये हैं कि कंपनी ने वेलार एसयूवी के जिन फीचर की जानकारी शो-केस के दौरान दी थी, उन सभी फीचरों के साथ इसे वेबसाइट पर लिस्ट किया गया है. इस में 10 इंच की दो स्क्रीन दी गई है, इन में एक डैशबोर्ड पर इंफोटेंमेंट और नेविगेशन के लिए है, जबकि दूसरी सेंटर कंसोल के लिए है. इस में हैड्स-अप डिस्प्ले, इंडिविजुअल स्लाइडिंग आर्मरेस्ट, कॉन्फिग्रबेल मूड लाइटिंग, हैंड्स-फ्री बूट रिलीज़, एक्टिविटी की और 20 तरह से इलेक्ट्रिक एडजस्ट होने वाली सीटों के साथ हीटिंग और कूलिंग का विकल्प भी रखा गया है. पीछे वाले पैसेंजर के कंफर्ट और मनोरंजन का भी इस में पूरा ध्यान रखा गया है, पीछे वाले पैसेंजर के लिए इस में 8 इंच की दो स्क्रीन दी गई हैं. बेहतर साउंड क्वालिटी के लिए इस में 23 स्पीकर्स वाला मेरिडियन का साउंड सिस्टम दिया गया है.

लैंड रोवर कारों में यह सबसे ज्यादा एयरोडायनामिक है, इस वजह से यह माइलेज भी ज्यादा देगी. इसे आईक्यू-एआई प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, वज़न को कम रखने के लिए इस में 81 फीसदी हल्के लेकिन मजबूत एल्यूमिनियम का इस्तेमाल हुआ है. कीमत को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं मिली है, संभावना है कि इसकी कीमत करीब 80 लाख रूपए के आसपास होगी, इसका मुकाबला बीएमडब्ल्यू एक्स5, ऑडी क्यू7 और वोल्वो एक्ससी90 से होगा.

Source-Car Dekho