Home » Auto » लॉन्च से पहले जानें, कितनी खास होगी मारूति सुजुकी इग्निस

लॉन्च से पहले जानें, कितनी खास होगी मारूति सुजुकी इग्निस

लॉन्च से पहले जानें, कितनी खास होगी मारूति सुजुकी इग्निस

By Inkhabar Team | Updated: Wednesday, November 30, 2016 - 15:36
Maruti Suzuki Ignis, Luanch of Maruti Suzuki Ignis, Special Features of Maruti Suzuki Ignis, Design of Maruti Suzuki Ignis

before launch got to know Know the special features of maruti suzuki ignis

इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
मारूति सुज़ुकी और कार फैंस को अगर इन दिनों किसी मॉडल का बेसब्री से इंतजार है तो वो है इग्निस. मारूति सुज़ुकी ने इग्निस का प्रोडक्शन वर्जन इसी साल फरवरी में आयोजित दिल्ली ऑटो-2016 में पेश किया था.
 
पहले इग्निस को दिवाली के आस-पास लॉन्च करने की योजना थी, लेकिन बाद में इसका लॉन्च टाल दिया गया था. कंपनी की योजना अब इग्निस को जनवरी 2017 में उतारने की है.
 
यहां हम बात करेंगे उन खासियतों की जो मारूति सुज़ुकी इग्निस में मिल सकती हैं...
 
डिजायन
मारूति सुज़ुकी इग्निस का डिजायन बॉक्सी है, खासतौर पर पीछे से.. कार के बोनट को ऊंचा रखा गया है. इग्निस में आगे की तरफ चौड़ी ग्रिल दी गई है, जो एक तरफ से दूसरी तरफ तक जाती है. हैडलैंप्स भी ग्रिल में फिट हैं. पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां सीधी उठी हुई विंडस्क्रीन और ड्यूल-टोन बंपर लगा है. कार के चारों ओर क्लैडिंग का इस्तेमाल हुआ है.
 
साइड में चौड़े और बड़े व्हील आर्च दिए गए हैं. आगे और पीछे से देखने में यह क्रॉसओवर जैसी लगती है. इग्निस में 15 या 16 इंच के व्हील दिये गए हैं. इग्निस में आगे की तरफ प्रोजेक्टर हैडलैंप्स लगे हैं, जो एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटों के साथ हैं. पीछे की तरफ एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं. यह सारे फीचर इसे बाकी कारों से अलग और आकर्षक बनाते हैं.
 
कद-काठी
कद-काठी की बात करें तो मारूति सुज़ुकी इग्निस की लम्बाई 3700 एमएम, चौड़ाई 1690 एमएम, ऊंचाई 1595 एमएम, व्हीलबेस 2435 एमएम और ग्राउंड क्लीयरेंस 180 एमएम है.
 
केबिन और फीचर
इग्निस का केबिन भी काफी ट्रेंडी और स्टाइलिश है. इसे खासतौर पर युवा ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. यूरोपियन वर्जन की तरह भारत में भी इग्निस के केबिन में ब्लैक और व्हाइट कलर कॉम्बिनेशन दिया जा सकता है. एडवांस फीचर के तौर पर इसमें इंफोटेंमेंट सिस्टम और क्लाइमेट कंट्रोल यूनिट मिलने की संभावना है.
 
इसका केबिन और फीचर मारूति सुज़ुकी की सभी कारों से अलग होगा. इग्निस में स्टीयरिंग व्हील और स्विचगियर समेत कई नए फीचर मिलेंगे, ये सभी फीचर मारूति सुज़ुकी की पुरानी कारों में नज़र नहीं आएंगे. फीचर की बात करें तो मारूति सुज़ुकी इग्निस में नया सात इंच का सुज़ुकी स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम आएगा.
 
इस में एपल कारप्ले और गूगल एंड्रॉयड ऑटो दोनों की सुविधा मिलेगी. इग्निस में पीछे की तरफ फोल्डेबल सीट मिलेंगी, जो 50:50 के अनुपात में फोल्ड हो सकेंगी. सीटों को फोल्ड करके कार का बूट स्पेस भी बढ़ाया जा सकेगा.
 
इंजन
यूरोपियन बाजार में सुज़ुकी इग्निस को 1.2 लीटर के ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन और एसएचवीएस (माइल्ड हाइब्रिड) टेक्नोलॉजी के साथ उतारा जाएगा. भारत में इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा जाएगा. पेट्रोल वेरिएंट में मारूति स्विफ्ट और बलेनो वाला 1.2 लीटर का इंजन मिलेगा. इसकी पावर 84.3 पीएस और टॉर्क 115 एनएम है.
 
डीज़ल वेरिएंट में 1.3 लीटर का डीडीआईएस190 इंजन मिलेगा, जो 75 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देगा. मारूति सुज़ुकी इग्निस में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रहेगा, वहीं पेट्रोल वेरिएंट में 5-स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिल सकता है.
 
इग्निस के यूरोपियन वर्जन में फ्रंट व्हील ड्राइव की सुविधा स्टैंडर्ड रहेगी, जबकि यूरोपीय मॉडल में सुज़ुकी का ऑलग्रिप ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी मिलेगा. भारत में ऑल व्हील ड्राइव का विकल्प मिलने की संभावना कम ही है.
 
कीमत और मुकाबला
भारत में इसका मुकाबला महिन्द्रा की केयूवी-100 से होगा. हालांकि कीमत के मामले में यह केयूवी-100 से महंगी हो सकती है. मारूति सुज़ुकी इग्निस की कीमत 5 लाख रूपए के आसपास रहने की संभावना है. लॉन्च के बाद इसे बलेनो और एस-क्रॉस की तरह मारूति की प्रीमियम डीलरशिप ‘नेक्सा’ के जरिये बेचा जाएगा.
 
 
 
First Published | Tuesday, November 29, 2016 - 22:44
For Hindi News Stay Connected with InKhabar | Hindi News Android App | Facebook | Twitter
Web Title: before launch got to know Know the special features of maruti suzuki ignis
(Latest News in Hindi from inKhabar)
Disclaimer: India News Channel Ka India Tv Se Koi Sambandh Nahi Hai

Add new comment

CAPTCHA
This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.

फोटो गैलरी

  • मुंबई में निकलोडियन "किड्स च्वाइस पुरस्कार 2016" के दौरान अभिनेत्री दीपिका पादुकोण
  • मुंबई में अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा और अमृता अरोड़ा, फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ​​के जन्मदिन समारोह के दौरान
  • मथुरा के बरसाना में बच्चों के साथ अभिनेता अक्षय कुमार
  • मुंबई में "टाइम्स लिटफेस्ट 2016" के दौरान अभिनेत्री कंगना रानौत
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, बेंगलुरु में बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देते हुए
  • नई दिल्ली में योग गुरू बाबा रामदेव, खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री विजय गोयल से मुलाकात के दौरान
  • पटना में बिहार के राज्यपाल राम नाथ कोबिंद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर को उनकी पुण्यतिथि के अवसर पर श्रधांजलि देते हुए
  • नई दिल्ली में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, वियतनाम के रक्षा मंत्री जनरल नगो गवां लिंच का स्वागत करते हुए
  • चेन्नई में AIDMK नेता जे. जयललिता को श्रधांजलि देने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • चेन्नई में तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता के पार्थिव शरीर को, एक एम्बुलेंस द्वारा उसके निवास पोएस गार्डन ले जाया गया