होंडा ने नई सीआर-वी से पर्दा उठा दिया है. अमेरिका के डेट्रॉयट में कंपनी ने पांचवी जनरेशन की सीआर-वी को पेश किया. अमेरिका में नई होंडा सीआर-वी की बिक्री इस साल के अंत से शुरू होगी.

होंडा के कॉम्पैक्ट ग्लोबल प्लेटफॉर्म बनी सीआर-वी में मौजूदा इंजन रेंज के अलावा पहली बार टर्बोचार्ज़्ड वीटेक टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेंगे. नई सीआर-वी को भारत में भी लॉन्च किया जाना है, हालांकि कंपनी ने फिलहाल भारत में लॉन्चिंग की समय-सीमा नहीं बताई है.  

डिजायन और प्लेटफॉर्म

नई होंडा सीआर-वी, सबसे ज्यादा नई सिविक से मिलती-जुलती है. इस में कंपनी ने कई बदलाव किए हैं. इस बार नई तकनीक, ज्यादा सेफ्टी फीचर और नया लुक दिया गया है. पिछले मॉडल की तुलना में यह ज्यादा प्रीमियम नज़र आती है. इसका बोनट खासतौर पर अभी तक आए सभी मॉडलों से ज्यादा लंबा है. नई सीआर-वी में ऑल एलईडी हैडलाइटें, विंग शेप वाली डे-टाइम रनिंग लाइटें और पहले से ज्यादा एयरोडायनामिक, नए डिजायन की फ्रंट ग्रिल और बंपर दिया गया है. 
 
साइड प्रोफाइल में 17 या 18 इंच के नए डिजायन के अलॉय व्हील दिए गए हैं. कार की विंडो लाइन को मौजूदा मॉडल जैसा ही रखा गया है. पीछे की तरफ भी एलईडी टेललैंप्स और ड्यूल एग्जॉस्ट पाइप दिए गए हैं.  

नई सीआर-वी को नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है. ये पिछले मॉडल की तुलना में 30 एमएम ज्यादा लंबी है, इसके व्हीलबेस को भी 40 एमएम तक बढ़ाया गया है.

केबिन और फीचर

 नई सीआर-वी को कई नए अत्याधुनिक फीचर्स से लैस किया जाएगा जिसमें नया इंस्ट्रूमेंट पैनल, नेविगेशन सिस्टम और 7-इंच टचस्क्रीन शामिल है. कार में एप्पल कार प्ले, एंड्रॉयड ऑटो, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, रिमोट स्टार्ट, रियर यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक जैसे फीचर्स भी शामिल होंगे.

सेफ्टी फीचर की बात करें तो नई सीआर-वी में कोलिज़न मिटिगेटिंग ब्रेकिंग, रोड-डिपार्चर मिटिगेशन, एडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन-कीपिंग असिस्ट, ब्लाइंड-स्पॉट डिटेक्शन, रियर-क्रॉस ट्रैफिक मॉनिटर, ऑटोमेटिक हाई-बीम हेडलैंप जैसे फीचर्स शामिल होंगे.


इंजन और परफॉर्मेंस

नई होंडा सीआर-वी में 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा होगा जो 190 बीएचपी का पावर और 288 एनएम का टॉर्क देगा. इसके अलावा कंपनी इस गाड़ी में 2.4-लीटर, 4-सिलिंडर इंजन का ऑप्शन भी देगी जो 184 बीएचपी की पावर और 288 एनएम का टॉर्क देगा. इन दोनों इंजन को सीवीटी गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा। इन में ऑल व्हील ड्राइव का विकल्प भी मिलेगा.


यूरोपीय बाजार के लिए होंडा इस में डीज़ल इंजन का विकल्प भी उतारेगी. उम्मीद है कि भारत में भी नई सीआर-वी में डीज़ल इंजन का विकल्प मिलेगा.