नई दिल्ली. बीता जुलाई महीना कार कंपनियों के लिए काफी अच्छा रहा है. इस दौरान कार कंपनियों की बिक्री में एक बार फिर से तेजी दर्ज हुई. इसमें हर बार की तरह सबसे ऊपर मारूति सुज़ुकी रही है. जुलाई 2015 की तुलना में मारूति ने इस बार 14 प्रतिशत ज्यादा बिक्री हासिल की है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
12.9 प्रतिशत की सालाना ग्रोथ के साथ हुंडई दूसरे नम्बर पर रही. यहां हम लेकर आए हैं जुलाई महीने की टॉप-10 सेलिंग कारों की जानकारी. इस में मारूति की सात, हुंडई की दो और रेनो की एक कार शामिल है.
हर बार की तरह पहले पायदान पर मारूति की ऑल्टो और दूसरे पायदान पर मारूति की स्विफ्ट डिजायर है. हालांकि इन दोनों की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले क्रमशः 11 फीसदी और दो फीसदी की गिरावट आई है.
 
तीसरी और चौथी पोजिशन में इस बार फेरबदल हुआ है. जुलाई 2015 में तीसरे नंबर पर स्विफ्ट और चौथे नंबर पर वैगन-आर थी. इस बार नंबर तीन पर वैगन-आर और नंबर चार पर स्विफ्ट आ गई है. इन दोनों की बिक्री में भी पिछले साल की तुलना में क्रमशः दो और 26 प्रतिशत की गिरावट आई है.
 
पिछले साल जुलाई में हुंडई ग्रैंट आई-10 छठवें नम्बर पर थी जो इस बार पांचवें नंबर पर पहुंच गई है. जुलाई 2016 में 11,961 ग्रैंड आई-10 बिकीं. ग्रैंड आई-10 की बिक्री में 38 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली है. छठे नंबर पर है रेनो क्विड, इसकी 9897 यूनिट बिकीं.
 
मारूति की बलेनो सातवें नंबर पर है. जुलाई में इसकी 9120 यूनिट बिकी. पिछले साल इस पायदान पर मारूति की सेलेरियो थी. सेलेरियो इस बार नौवें पायदान पर है. हुंडई की एलीट आई-20 को आठवां स्थान मिला है. जुलाई 2016 में आई-20 की 8205 यूनिट बिकीं. 10वीं पोजिशन मारूति की सियाज को मिली है. 146 प्रतिशत सेल्स ग्रोथ के साथ सियाज की 5162 यूनिट बिकी.
 
बिक्री के मामले में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है होंडा को, पिछले साल होंडा की तीन कारें जैज़, सिटी और अमेज़ टॉप-10 लिस्ट में शुमार थीं, इस बार टॉप-10 लिस्ट में होंडा की कोई कार शुमार नहीं है.
 
Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter
 
ये तो थी टॉप-10 सेलिंग कारों की जानकारी. इनके अलावा टाटा टियागो  को भी काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. बीते महीने टियागो की 5000 यूनिट बिकीं. बिक्री के आंकड़ों के हिसाब से टियागो 11वें नंबर पर है. टाटा ने पिछले महीने 43 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल की है.
 
Source: CarDekho.com