नई दिल्ली. उत्तराखंड के जंगलों में फैली आग को बुझाने के लिए राष्ट्रीय आपदा बल(एनडीआरएफ) की तीन टीमों को भेजा गया है. आग की चपेट में 13 जिलों के जंगल आ चुके हैं और अब तक 6 लोगों की जलकर मौत हो गई है. स्थिति को देखते हुए राज्य में सभी वन कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है.
 
सभी 13 जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. एनडीआरएफ की टीमों ने कई इलाकों में आग पर काबू पा लिया है, लेकिन अभी भी कुछ हिस्सों में आग अपना कहर बरपा रही है. जानकारी के अनुसार आग उत्तराखंड के जंगलों के 16 लाख हेक्टेयर हिस्से में फैल गई है. इससे क्षेत्र के तापमान पर भी खासा असर पड़ा है.
 
रिपोर्ट्स के मुताबिक तापमान में दो से तीन डिग्री की तेजी आई है. ये आग एक भयावह रुप ले रही है जिसकी वजह से स्थानीय लोगों को सांस लेने में परेशानी आ रही है.
 
अगर देखा जाए तो उत्तराखंड में घटी जंगल में आग की घटना अकेले इंडिया में नहीं घटी है बल्कि ऐसा दुनिया के कई और हिस्सों में भी देखा गया है. बता दें कि भयानक आग का कहर आस्ट्रेलिया, ब्राजील और कैलिफोर्निया के जंगलों पर भी हुआ है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इससे अब तक हिमालय के 15 फीसदी ग्लेशियर पिघल गए हैं.
 
इंडिया न्यूज के खास शो ‘अर्ध सत्य’ में मैनेजिंग एडिटर राणा यशवंत आपको बताएंगे कि कैसे दुनियाभर को जंगलों में लगी आग से नुकसान पहुंचा है. साथ ही उत्तराखंड में लगी आग किस तरह जन जीवन को अस्त व्यस्त कर चुकी है.
 
वीडियो पर क्लिक करके देखिए पूरा शो